elon musk Biography in hindi
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elon musk Biography in hindi
एलन ने कहा है कि सोलरसिटी, टेस्ला और स्पेसएक्स का लक्ष्य, विश्व और मानवता को बदलने के लिए उनके दृष्टिकोण के चारों ओर घूमता हैं।
elon musk, (जन्म 28
जून, 1971, प्रिटोरिया, दक्षिण अफ्रीका),
दक्षिण
अफ्रीका में जन्मे अमेरिकी उद्यमी, जो इलेक्ट्रॉनिक-पेमेंट फर्म पेपल का
कोफ़ाउंड है लॉन्च वाहनों और अंतरिक्ष यान के निर्माता SpaceX का गठन किया। वह
इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, और
साथ ही एक महत्वपूर्ण निवेशकों में से एक है।
प्रारंभिक जीवन
elon musk का जन्म एक दक्षिण अफ्रीकी पिता और एक
कनाडाई माँ से हुआ था। उन्होंने कंप्यूटर और उद्यमिता के लिए एक प्रारंभिक प्रतिभा
प्रदर्शित की। 12 साल की उम्र में उन्होंने एक वीडियो गेम बनाया
और इसे एक कंप्यूटर पत्रिका को बेच दिया। 1988 में, एक
कनाडाई पासपोर्ट प्राप्त करने के बाद, elon musk ने दक्षिण अफ्रीका छोड़ दिया
क्योंकि वह अनिवार्य सैन्य सेवा के माध्यम से रंगभेद का समर्थन करने के लिए तैयार
नहीं थे क्योंकि उसने संयुक्त राज्य में उपलब्ध अधिक आर्थिक अवसरों की मांग की थी।
पेपाल और स्पेसएक्स
elon musk ने किंग्स्टन, ओन्टारियो में
क्वीन विश्वविद्यालय में भाग लिया, और 1992 में उन्होंने
पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय, फिलाडेल्फिया विश्वविद्यालय में
स्थानांतरित कर दिया, जहां उन्होंने 1995 में भौतिकी और
अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने कैलिफोर्निया में
स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में भौतिकी में स्नातक स्कूल में दाखिला लिया, लेकिन
उन्होंने छोड़ दिया केवल दो दिनों के बाद क्योंकि उन्होंने महसूस किया कि इंटरनेट
में भौतिकी में काम की तुलना में समाज को बदलने की क्षमता अधिक थी।
उस वर्ष उन्होंने Zip2 की स्थापना की,
जो
एक कंपनी थी जिसने ऑनलाइन समाचार पत्रों को नक्शे और व्यापार निर्देशिका प्रदान
की। 1999 में Zip2 को कंप्यूटर निर्माता कॉम्पैक ने $ 307
मिलियन में खरीदा था, और elon musk ने फिर एक ऑनलाइन वित्तीय सेवा कंपनी,
X.com की स्थापना की, जो बाद में पेपाल बन गई, जो
ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने में विशेष थी। 2002 में ऑनलाइन
नीलामी ईबे ने पेपाल को $ 1.5 बिलियन में खरीदा था।
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elon musk लंबे समय से आश्वस्त थे जीवन के लिए जीवित रहने के लिए
elon musk लंबे समय से आश्वस्त थे जीवन के लिए जीवित
रहने के लिए हालांकि, वह रॉकेट लॉन्चरों के बड़े खर्च से असंतुष्ट थे।
2002 में उन्होंने अधिक किफायती रॉकेट बनाने के लिए स्पेस एक्सप्लोरेशन
टेक्नोलॉजीज (SpaceX) की स्थापना की। इसके पहले दो रॉकेट फाल्कन 1 (2006
में
पहली बार लॉन्च किए गए) और फाल्कन 9 पहली बार 2010 में लॉन्च किए
गए थे
जिन्हें
प्रतिस्पर्धी रॉकेटों की तुलना में बहुत कम लागत में तैयार किया गया था। एक तीसरा
रॉकेट, फाल्कन हेवी (पहली बार 2018 में लॉन्च किया गया), 117,000 पाउंड
(53,000 किग्रा) को कक्षा में ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जो
कि इसके सबसे बड़े प्रतियोगी, बोइंग कंपनी के डेल्टा IV हेवी
से लगभग दोगुना है, एक तिहाई लागत के लिए।
SpaceX ने ड्रैगन अंतरिक्ष यान भी विकसित
किया, जो अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को आपूर्ति करता है और इसे सात
अंतरिक्ष यात्रियों के रूप में ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। elon musk ने एक
पूरी तरह से पुन: प्रयोज्य रॉकेट विकसित करके स्पेसफ्लाइट के खर्च को कम करने की
मांग की, जो इसे लॉन्च किए गए पैड से वापस उठा सकता है। 2012 में
शुरू हुई, SpaceX के ग्रासहॉपर रॉकेट ने ऐसी तकनीक का परीक्षण करने के लिए
कई छोटी उड़ानें कीं। SpaceX के सीईओ होने के अलावा, elon musk भी फाल्कन रॉकेट्स, ड्रैगन और ग्रासहॉपर के निर्माण में
मुख्य डिजाइनर थे।
टेस्ला
elon musk लंबे समय से इलेक्ट्रिक कारों की
संभावनाओं में रुचि रखते थे, और 2004 में वह टेस्ला मोटर्स के एक प्रमुख
फंड में से एक बन गए, जो
कि एक इलेक्ट्रिक कार कंपनी थी,
जिसकी स्थापना उद्यमी मार्टिन एबरहार्ड और मार्क टेर्पनिंग ने की थी।
2006 में टेस्ला ने
अपनी पहली कार, रोडस्टर
पेश की, जो एक बार चार्ज
करने पर 245
मील (394 किमी) की
यात्रा कर सकती है।
यह एक स्पोर्ट्स कार थी जो चार सेकंड से भी कम समय में 0 से 60 मील (97 किमी) प्रति घंटे तक जा सकती थी
अधिकांश पिछले इलेक्ट्रिक वाहनों के विपरीत, जो elon musk ने सोचा था कि वे अजीब और
निर्बाध थे, यह
एक स्पोर्ट्स कार थी जो चार सेकंड से भी कम समय में 0 से 60 मील (97
किमी) प्रति घंटे तक जा सकती थी। 2010
में कंपनी की शुरुआती सार्वजनिक पेशकश ने लगभग 226 मिलियन डॉलर जुटाए। दो साल बाद टेस्ला ने मॉडल
एस सेडान को पेश किया, जिसे
ऑटोमोटिव आलोचकों ने अपने प्रदर्शन और डिजाइन के लिए सराहा। कंपनी ने अपने मॉडल
एक्स लक्ज़री एसयूवी के लिए और प्रशंसा प्राप्त की, जो 2015
में बाजार में चली गई। मॉडल 3, एक
कम खर्चीला वाहन थी
elon musk ने टेस्ला के सार्वजनिक रूप से कारोबार
करने के बारे में आरक्षण व्यक्त किया, और अगस्त 2018
में उन्होंने कंपनी को निजी लेने के बारे में ट्वीट्स की एक श्रृंखला बनाई, यह देखते हुए कि उन्होंने "धन
प्राप्त किया था।" अगले महीने अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग (SEC) ने प्रतिभूति धोखाधड़ी के लिए elon musk पर
मुकदमा दायर किया, आरोप
लगाया कि ट्वीट "झूठे और भ्रामक थे।
इसके तुरंत बाद टेस्ला के बोर्ड ने SEC के प्रस्तावित निपटान को अस्वीकार कर
दिया, क्योंकि elon musk ने
इस्तीफा देने की धमकी दी थी। हालाँकि, समाचार ने टेस्ला स्टॉक प्लमेटिंग को भेजा, और एक कठोर सौदे को अंततः स्वीकार कर
लिया गया। इसकी शर्तों में elon musk को तीन साल के लिए अध्यक्ष पद से हटना शामिल था, हालांकि उन्हें सीईओ के रूप में बने
रहने की अनुमति थी।
कैलिफोर्निया में एक हाई-स्पीड रेल सिस्टम की
अनुमानित लागत ($ 68 बिलियन)
से असंतुष्ट थे , 2013 में elon musk ने एक वैकल्पिक तेज प्रणाली,
हाइपरलूप, एक
वायवीय ट्यूब का प्रस्ताव दिया जिसमें 28 यात्रियों को ले जाने वाली एक पॉड 350 मील (560 किमी) की यात्रा करेगी लॉस एंजिल्स और सैन
फ्रांसिस्को के बीच 35 मिनट
में 760 मील (1,220 किमी) प्रति
घंटे की गति पर लगभग। elon musk ने दावा किया कि हाइपरलूप पर केवल 6 बिलियन डॉलर का खर्च आएगा
और हर दो मिनट में पॉड्स के औसत से चले जाने से
सिस्टम उन छह मिलियन लोगों को समायोजित कर सकता है जो हर साल उस रूट पर यात्रा
करते हैं। हालाँकि, उन्होंने
कहा कि, SpaceX और
टेस्ला को चलाने के बीच, वह
हाइपरलूप के विकास के लिए समय नहीं दे सकते है।
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