Messi biography in hindi

lionel-messi

messi

लियोनेल Messi का जन्म 24 जून 1987 को अर्जेंटीना के रोसारियो में एक श्रमिक वर्ग के परिवार में हुआ था। उनके पिता एक फैक्ट्री स्टील वर्कर थे, और उनकी माँ एक क्लीनर थी।


उन्होंने कम उम्र से खेलना शुरू किया, और उनकी प्रतिभा जल्द ही स्पष्ट हो गई। हालांकि, 11 साल की उम्र में Messi को ग्रोथ हार्मोन की कमी (GHD) का पता चला था। यह एक ऐसी स्थिति थी जिसने विकास को रोक दिया था और महंगी चिकित्सा उपचार की आवश्यकता थी

उनके स्थानीय क्लब, रिवर प्लेट Messi के हस्ताक्षर करने में रुचि रखते थे, लेकिन वह अपने चिकित्सा उपचार के लिए भुगतान नहीं करना चाहते थे। हालांकिMessi को बार्सिलोना के साथ एक परीक्षण दिया गया था, और कोच कार्ल्स रेक्सैच प्रभावित हुआ था - Messiको एक अनुबंध भेंट करते हुए जिसमें स्पेन में Messi के इलाज के लिए भुगतान करना शामिल था। Lionel Messi अपने पिता के साथ बार्सिलोना चले गए और प्रतिष्ठित FC बार्सिलोना युवा अकादमी का हिस्सा बने।

मैंने अर्जेंटीना को छोड़कर, अपने परिवार को छोड़कर एक नया जीवन शुरू करने के लिए बहुत सारे बलिदान किए। लेकिन मैंने जो कुछ भी किया, मैंने अपने सपने को हासिल करने के लिए, फुटबॉल के लिए किया। इसलिए मैंने पार्टी करना नहीं छोड़ा, या बहुत सारी अन्य चीजें करता हूं।

लॉयनल मैसी

Lionel Messi ने रैंकों के माध्यम से प्रगति की और 2004/05 सीज़न में अपनी पहली उपस्थिति दी, जो एक लीग गोल करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए। 2006 मेंMessi डबल विजेता टीम का हिस्सा थे जिसने ला लीगा (स्पेनिश लीग) और चैंपियंस लीग दोनों जीते। अगले सीज़न तक, (2006-07) सिर्फ 20 साल की उम्र मेंMessi पहली पसंद स्ट्राइकर थे और बार्सिलोना टीम का एक अनिवार्य हिस्सा था - 26 लीग गेम्स में 14 गोल करना।

2009-10 सत्र मेंLionel Messi ने सभी प्रतियोगिताओं में 47 गोल किए, जिसमें बार्सिलोना के लिए रोनाल्डो के रिकॉर्ड की बराबरी की। जैसे-जैसे सीज़न आगे बढ़ा है,Messi अपने स्वयं के रिकॉर्ड को सुधारते और तोड़ते रहे। 2012 के कैलेंडर वर्ष में, उन्होंने एक कैलेंडर वर्ष में बनाए गए अधिकांश लक्ष्यों के लिए सर्वकालिक विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया। 2012 में उनका अंतिम कुल लक्ष्य 91 था

 गर्ड मुलर

2013 की शुरुआत में, क्लब फुटबॉल मेंMessi ने कुल 359 दिखावे में से 292 गोल किए, और अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में, 76 प्रदर्शनों में से 31 गोल किए।

2012 के अंत मेंMessi ने एक अनाम रूसी पक्ष के लिए खेलने के लिए एक बहुत ही आकर्षक प्रस्ताव को ठुकरा दिया। इसने Messi को प्रति वर्ष € 20 मिलियन का वेतन दिया और Messi को दुनिया का सबसे महंगा खिलाड़ी बनाया (बार्सिलोना को € 250 मिलियन का भुगतान किया गया)। उसने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया क्योंकि वह अनिश्चित था कि क्या वह प्रमुख यूरोपीय प्रतियोगिताओं में खेल रहा होगा और रूस जाने में मुश्किल होगी। इसके बजाय, उन्होंने 2018 के अंत तक बार्सिलोना के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। इंग्लिश प्रीमियर लीग में जाने के बारे में पूछे जाने परMessi ने बार्सिलोना के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का खुलासा किया।

बार्सिलोना मेरा जीवन है। वे मुझे आज जहां भी हैं, वहां ले आए हैं। मैं नहीं छोड़ सकता था, मैं नहीं छोड़ना चाहता था। मुझे पता है कि प्रीमियर लीग बहुत अच्छी है। लेकिन मैं खुद को इंग्लैंड में खेलते हुए नहीं देख सकता क्योंकि मेरा दिल हमेशा बार्सिलोना के साथ है।

lionel-messi
messi

लॉयनल मैसी


अंतर्राष्ट्रीय कैरियर

क्योंकि Messi को स्पेन में लाया गया था, वह 11 साल का था, उसके पास स्पेनिश राष्ट्रीयता है। 2004 में, उन्हें स्पेन की अंडर 20 टीम के लिए खेलने का मौका दिया गया, लेकिन Messi ने अपने जन्म के देश अर्जेंटीना के लिए खेलने का फैसला किया। उन्होंने 2005 फीफा यूथ चैम्पियनशिप में अर्जेंटीना को जीत के लिए प्रेरित किया। Messi ने अगस्त 2005 में हंगरी के खिलाफ एक दोस्ताना मैच के दौरान अपना पूरा अंतरराष्ट्रीय आगाज किया। अपने पहले गेम मेंMessi को एक खिलाड़ी को कोहनी मारने के आरोप में भेज दिया गया था। यह निर्णय विवादास्पद था और Messi की खेल शैली के अनुरूप नहीं था, जो आम तौर पर साफ और निष्पक्ष खेल की भावना में होता है; वह बहुत कम ही डाइविंग का आरोप लगाया गया है।

2006 में, उन्होंने विश्व कप में भाग लिया, जो विश्व कप में खेलने वाले अर्जेंटीना के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए। क्वार्टर फाइनल में अर्जेंटीना को बाहर कर दिया गया था। 2008 में, उन्होंने बीजिंग ओलंपिक में फुटबॉल में अर्जेंटीना के लिए ओलंपिक स्वर्ण पदक जीता। शुरुआत में, बार्सिलोना ने उन्हें खेलने की अनुमति नहीं दी थी, लेकिन नए कोच पेप गार्डियोला ने उन्हें समय की अनुमति दी।

2010 के विश्व कप मेंMessi ने 10 नंबर की शर्ट पहनी थी और अर्जेंटीना को क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में मदद करने के लिए अच्छा खेला, लेकिन Messi ने स्कोर करने के लिए संघर्ष किया, और क्वार्टर फाइनल में अर्जेंटीना ने निराशाजनक रूप से 4-0 से जर्मनी को खो दिया। Messi ने माना है कि वह विश्व कप फाइनल में खेलने के लिए बेताब हैं। विश्व कप में Messi के लिए सफलता महानता की आखिरी परीक्षा होगी। इसके विपरीत, पेले, ब्राजील के तीन बार विश्व कप जीतने '58, '62 और '70 का हिस्सा थे।

Messi को व्यापक रूप से आधुनिक युग के सबसे रोमांचक खिलाड़ियों में से एक माना जाता है उनके पास विरोधियों को ड्रिबल करने और लेने की क्षमता है। माराडोना ने उनकी गेंद पर नियंत्रण को बहुत अच्छा बताया है। गेंद उनके पैर से चिपकी रहती है; मैंने अपने करियर में महान खिलाड़ी देखे हैं, लेकिन मैंने कभी भी Messi की गेंद पर नियंत्रण नहीं देखा। Messi ने कहा है कि वह इस बात की खुशी बरकरार रखना चाहते हैं कि एक बच्चा फुटबॉल कैसे खेलता है
मैंने कुछ भी नहीं बदला है, मेरे खेलने की शैली अभी भी एक बच्चे की है। मुझे पता है कि सबसे ऊपर यह मेरा काम है और मुझे इसे दूसरे तरीके से देखना चाहिए, लेकिन किसी को इस तथ्य पर ध्यान नहीं देना चाहिए कि फुटबॉल एक खेल है। अपने आप को खुश करने के लिए, खुश रहने के लिए यह अनिवार्य है। यही काम बच्चे करते हैं और मैं भी यही करता हूं।

मेस्सी और रोनाल्डो

Messi की तुलना अक्सर रियल मैड्रिड के गोलकीपर क्रिस्टियानो रोनाल्डो से की जाती है, लेकिन दोनों प्रतिद्वंद्विता को कम करने के लिए उत्सुक रहे हैं।

Messi का व्यक्तित्व है उसके पास अपना खेल है और मेरे पास मेरा। मैं भी उनकी तरह एक बड़े क्लब में खेलता हूं। हम हर पहलू में अलग हैं। लेकिन अभी, वह सबसे अच्छा है।

Messi का लक्ष्यपूर्ण रिकॉर्ड

किसी भी मानक के अनुसारMessi का लक्ष्य स्कोरिंग रिकॉर्ड असाधारण है। जून 2019 तक, उन्होंने बार्सिलोना एफसी के लिए 445 आधिकारिक मैचों में 419 गोल किए हैं।

• 2012/13 मेंMessi ने लगातार 21 मैचों में स्कोर करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया (21 मैचों में 33 गोल)

उन्होंने एक कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक लक्ष्यों के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड - 2012 के दौरान 91 लक्ष्य रखे।

वह लगातार चार चैंपियंस लीग अभियानों में स्कोर करने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं।

अर्जेंटीना के लिए उसका अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड 133 प्रदर्शनों में से 68 गोल हैं।

अर्जेंटीना

ओलंपिक स्वर्ण पदक: 2008

फीफा अंडर -20 विश्व कप: 2005

• 2014 विश्व कप - उपविजेता।

• 2018 विश्व कप

lionel-messi
lionel-messi

धन और आय

Messi अक्सर बड़े ट्रांसफर बजट के साथ अन्य फुटबॉल क्लबों का लक्ष्य रहा है, लेकिन वह बार्सिलोना एफसी के प्रति वफादार रहा है। वह दुनिया में सबसे अधिक भुगतान किए जाने वाले फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक हैं। उनका आधार वेतन € 40 मिलियन प्रति वर्ष अनुमानित है। सभी स्रोतों से उनकी संयुक्त आय 2018 € 126m थी। इसने उन्हें फोर्ब्स के अनुसार सर्वाधिक भुगतान करने वाला स्पोर्ट्स स्टार बना दिया। 2018 से, बार्सिलोना से उसका साप्ताहिक वेतन $ 667,000 प्रति सप्ताह है।

विश्व कप 2014

कई टिप्पणीकारों ने कहा है कि लियोनेल मेसी ने विश्व कप को छोड़कर सभी प्रतियोगिताओं में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। 2006 और 2010 विश्व कप दोनों में, अर्जेंटीना को क्वार्टर फाइनल में दस्तक दी गई थी, जिसमें Messi अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर नहीं थे।  ब्राजील में 2014 विश्व कप Messi के लिए उन सभी के उच्चतम स्तर पर प्रभाव बनाने का एक अवसर है। बोस्निया - हर्जेगोविना के खिलाफ शुरुआती गेम मेंMessi ने अर्जेंटीना को विजयी शुरुआत दिलाई। उन्होंने अर्जेंटीना को विश्व कप फाइनल में पहुंचने में मदद करने के लिए चार गोल किए। फाइनल में अर्जेंटीना 1-0 से जर्मनी से हार गया। Messi को टूर्नामेंट के 'गोल्डन बॉल' खिलाड़ी से सम्मानित किया गया था, हालाँकि यह निर्णय सर्वसम्मति से समर्थित नहीं था। टूर्नामेंट के बाद, मेसी ने जवाब दिया

मुझे गोल्डन बॉल की कोई परवाह नहीं है। मैं बेकार के चांस से परेशान हूं। हमारे पास बेहतरीन मौके थे। हम जानते थे कि हम खेल पर हावी नहीं हो सकते लेकिन हम जानते थे कि हम क्या करना चाहते हैं। अभी मुझे अपने पुरस्कार की परवाह नहीं है। मैं सिर्फ कप उठाकर अर्जेंटीना लाना चाहता था।

जून 2016 में, एक बहुत निराश Messi ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास की घोषणा की, अर्जेंटीना को एक दंड के रूप में लापता होने के बाद कोपा अमेरिका फाइनल से बाहर कर दिया गया। हालांकिMessi ने बाद में अपने फैसले को पलटते हुए कहा, उन्हें अर्जेंटीना के लिए खेलना बहुत पसंद था, और "मुझे लगता है कि अर्जेंटीना की फुटबॉल में कई समस्याएं हैं और मैं एक और बनाने का इरादा नहीं रखता।

हालांकिMessi अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में लौट आए और 2018 विश्व कप में अर्जेंटीना का नेतृत्व किया। एक राष्ट्र की उम्मीद के वजन को ले जाने के बावजूद, विश्व कप को एक महान असंतोष माना गया। हालांकि, 2018/19 सीज़न में Messi बार्सिलोना के साथ अपने सामान्य प्रदर्शन में वापस लौट आए।

Comments

Popular posts from this blog

Joker story in hindi

hubble space telescope in hindi

tom cruise biography in hindi